BOARD EXAM: एग्‍जाम से पहले तैयारी के ये हैं कुछ आसान Tips, पैरेन्‍ट्स भी ध्‍यान दें

Written by TCN MEDIA, February 11, 2019

एग्‍जाम से पहले की टेंशन को कम करने के लिए आज पढि़ए कुछ यूजफुल टिप्‍स, क्‍योंकि घबराने से अच्‍छा है तैयारी करना ।

New Delhi, Feb 11 : बोर्ड एग्‍जाम से पहले बच्‍चों का तो जो हाल होता है वो है, लेकिन मां बाप उन्‍हें डराने में कोई कसर नहीं छोड़ते । तो सबसे पहली सलाह तो हमारी उन माता – पिता को है जिनके बच्‍चे इस साल एग्‍जाम में अपीयर होने वाले हैं । अपने बच्‍चों को एग्‍जाम डर देने की बजाय उनके साथ तैयारी करें । बच्‍चों को जितना हो सके पॉजिटिव एटमॉसफेयर दें । उन्‍हें कंपटीशन का आभास कराने की बजाय इन एग्‍जामस की वैल्‍यू समझाएं । और उनके असफल रहने पर आप उनके साथ रहेंगे ये जरूर बताएं ।

अब टिप्‍स स्‍टूडेंट्स के लिए
आप सभी ने अब तक अपना सिलेबस तो कंप्‍लीट कर ही लिया होगा । अगर नहीं तो उसे भी जल्‍दी

– जल्‍दी निपटाने की कोशिश करें । टीचर्स के बताए इंपॉर्टेंट क्‍वेश्‍चन्‍स को करना ना भूलें । सब्‍जेक्‍ट्स से जुड़े जो भी डाउट हों उन्‍हें पहले ही क्‍लीयर कर लें । ताकि फाइनल डेट पर कुछ भी कनफ्यूजन ना हो । सब्‍जेक्‍ट से जुड़े प्र‍ैक्टिकल्‍स के लिए खुद को प्रिपेयर करें, डरने की कोई जरूरत नहीं ।

एग्‍जाम के दिन की तैयारी भी बहुत जरूरी है
कई बार स्‍टूडेंन्‍ट्स पढ़ने में ही लगे रहते हैं, उन जरूरी बातों पर गौर ही नहीं कर पाते कि उन्‍हें

एग्‍जाम डे पर क्‍या करना है । एग्‍जाम वाले दिन की तैयारी कैसे करें चलिए बताते हैं – सबसे पहले अपना रोल नंबर, आई डी अपने पास रख लें । एग्जाम में यूज होने वाली दूसरी चीजों जैसे आपका ज्योमैट्री बॉक्स, जिसमें पेन, पेंसिल, रबड़, शॉपनर सभी एक्सट्रा रखें । एग्‍जाम बोर्ड, वॉटर बोटल भी साथ रखें । घर से निकलते हुए बैग चेक जरूर करें कि आपने सब कुछ रखा है कि नहीं । ये पहले से तैयार कर लेंगे तो आपको एग्‍जाम से पहले कोई जल्‍दी नहीं होगी ।

कुछ समझ ना आए तो घबराएं नहीं
एग्‍जाम से पहले दिन रिलेक्‍स करें, सिलेबस कंप्‍लीट है तो डरना कैसा । कोई नया चैपटर लेकर आखिरी दिन ना बैठें । जो पढ़ा हुआ है बस उसी को कॉन्‍सनट्रेट करें । अकसर नई पढ़ाई के चक्‍कर में हम पुराना भूल जाते हैं । इसलिए नो न्‍यू चैप्‍टर एंड बी रिलैक्‍स । एग्‍जाम वाले दिन समय पर एग्‍जाम सेंटर पहुंचे, सेंटर का पता पहले ही समझ लें । ताकि आपको ये पता चल सके कि वहां तक जाने के लिए आपको किस – किस साधन का इस्‍तेमाल करना होगा । और वहां पहुंचने में कितना समय लगेगा । एग्‍जाम पेपर जब हाथ में हो तो पहले एक लंबी सांस लें और शांति से पेपर पर नजर डालें । कुछ समझ ना आए तो घबराएं नहीं, धीरे – धीरे पेपर सॉल्‍व करते जाएं । दो कॉपी ले रहे हैं तो उन्‍हें अचछे से ज्‍वॉइन करना ना भूलें । बस ये कुछ छोटी-छोटी बाते हैं जिन्‍हे ध्‍यान में रखकर आप एग्‍जाम को आराम से दे सकते हैं ।

Loading...
Loading...