बिहार में जल्द शुरु होगी डायलिसिस की मुफ्त सुविधा, मार्च से मरीज उठा सकेंगे इसका लाभ


0

Patna: बिहार में मार्च से सभी मेडिकल कॉलेजों एवं सदर अस्पतालों में डायलिसिस की सुविधा मुफ्त में मरीजों को मुहैया कराई जाएगी। इसके लिए तैयारी काफी जोरशोर से की जा रही है। ये बातें रविवार को राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने राजधानी के बेली रोड स्थित सुपर स्पेशियलिटी किडनी क्लीनिक के उद्घाटन अवसर पर कहीं।

तो वहीं इस मौके पर मंत्री ने कहा कि किडनी की समस्या तेजी से बढ़ रही है। किडनी की बीमारी को लेकर सरकार गंभीर है। उससे निपटने के लिए समुचित उपाय किए जा रहे हैं। इसके साथ ही मुख्यमंत्री चिकित्सा सहायता कोष से भी किडनी के मरीजों को सहायता प्रदान की जा रही है। सरकार किडनी के मरीजों को डायलिसिस की सुविधा प्रदान करने के साथ-साथ किडनी प्रत्यारोपण की सुविधा भी मरीजों को मुहैया करा रही है। राजधानी के इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (आइजीआइएमएस) में अबतक 45 मरीजों का प्रत्यारोपण किया गया है। मंत्री ने कहा कि अब किसी भी मरीज को मजबूरी में इलाज के लिए राज्य से बाहर नहीं जाना पड़ेगा।

अगर कोई बेहतर इलाज के लिए राज्य से बाहर जाना चाहता है तो कोई बात नहीं लेकिन मजबूरी में अब राज्य से बाहर कोई इलाज कराने नहीं जाएगा। इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय ने कहा कि डॉक्टरों को गुरु और गोविंद दोनों का दर्जा प्राप्त है। समारोह में आए अतिथियों का स्वागत डॉ. हेमंत कुमार ने किया। मौके पर विधायक अरुण कुमार सिन्हा, डॉ. उषा विद्यार्थी, आइजीआइएमएस के निदेशक डॉ. एनआर विश्वास, पूर्व निदेशक डॉ. डीके यादव, पीएमसीएच के पूर्व प्राचार्य डॉ. विजय कुमार गुप्ता, इमरजेंसी प्रभारी डॉ. अभिजीत सिंह, पीएमसीएच के हार्ट रोग विशेषज्ञ डॉ. अशोक कुमार, डॉ. शास्वत कुमार एवं डॉ. पंकज हंस सहित कई चिकित्सकों ने भाग लिया।


Like it? Share with your friends!

0

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *