SBI में निकली बंपर वैकेंसी, PO के 2000 पदों पर होगी भर्ती


0

Patna: अगर आप पीओ बनने का सपना देख रहे है तो आपके लिए अच्‍छी खबर है। SBI ने पीओ के 2000 पदों पर भर्ती करने जा रही है। इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। स्नातक पास उम्मीदवार जिनकी आयु 1 अप्रैल, 2019 के अनुसार न्यूनतम 21 एवं अधिकतम 30 वर्ष है वे आयोग की वेबसाइट www.sbi. co.in पर लॉग इन कर इन पदों के लिए 22 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

तो वहीं स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) से प्रोबेशनरी ऑफिसर (पीओ) के लिए आवेदन शुल्क के रूप में सामान्य/ओबीसी को 750 रुपये एवं एससी/एसटी को 125 रुपये का ऑनलाइन भुगतान करना होगा। पीओ की परीक्षा तीन चरणों में आयोजित होगी। प्रथम चरण प्रारंभिक, द्वितीय चरण मुख्य तथा तृतीय चरण साक्षात्कार का होगा। चरण-1 के तहत 100 अंकों की एक ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा होगी। इसमें 100 बहुविकल्पीय एवं वस्तुनिष्ठ किस्म के प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें रीजनिंग एबिलिटी से 35 अंकों के 35 प्रश्न, इंग्लिश लैंग्वेज से 30 अंकों के 30 प्रश्न, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड से 35 अंकों के 35 प्रश्न होंगे। इन्हें हल करने के लिए 60 मिनट का समय निर्धारित है। साथ ही, सभी खंडों को 20-20 मिनटों में ही हल करना होगा। यह परीक्षा केवल क्वालिफाइंग प्रकृति की होगी।

चरण-2 के तहत 250 अंकों की मुख्य परीक्षा दो खंडों (वस्तुनिष्ठ एवं वर्णनात्मक) में होगी। वस्तुनिष्ठ परीक्षा के तहत 200 अंकों के 155 प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें रीजनिंग एवं कंप्यूटर एप्टीट्यूड से 60 अंकों के 45 प्रश्न, डाटा एनालिसिस एंड इंटरप्रिटेशन से 60 अंकों के 35 प्रश्न, जनरल/ इकोनॉमी/ बैंकिंग अवेयरनेस से 40 अंकों के लिए 40 प्रश्न तथा इंग्लिश लैंग्वेज से 40 अंकों के 35 प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रश्नों को हल करने के लिए 3 घंटे का समय निर्धारित है।

साथ ही, सभी खंडों के लिए अलग- अलग समय सीमा भी निर्धारित है। इसमें रीजनिंग एबिलिटी एवं कंप्यूटर एप्टिट्यूड के लिए 60 मिनट, डीए एंड आइ के लिए 45 मिनट, जनरल/इकोनॉमी/बैंकिंग अवेयरनेस के लिए 35 मिनट तथा इंग्लिश लैंग्वेज के लिए 40 मिनट का समय निर्धारित है। परीक्षा बहुविकल्पीय व वस्तुनिष्ठ किस्म की होगी। इसमें नकारात्मक अंक का भी प्रावधान है। वर्णनात्मक परीक्षा में इंग्लिश लैंग्वेज (लेटर राइटिंग एवं एस्से) से 50 अंकों के प्रश्न पूछे जाएंगे। इसके लिए 30 मिनट का समय निर्धारित होगा। साथ ही तृतीय चरण के अंतर्गत 20 अंक की ग्रुप एक्सरसाइज एवं 30 अंक का इंटरव्यू होगा।

परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए सामान्य/ईडब्ल्यूएसको 04 जबकि आरक्षित वर्गों को 7 अवसर मिलेंगे। राज्यभर में प्रारंभिक परीक्षा पटना, आरा, भागलपुर, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, बिहारशरीफ, सिवान, गया, समस्तीपुर, औरंगाबाद तथा पूर्णिया जबकि मुख्य परीक्षा पटना एवं आरा में आयोजित होगी।

आपको परीक्षा की खास बातें बता दें कि रजिस्ट्रेशन कराने की अंतिम तिथि 22 अप्रैल है। प्रारंभिक परीक्षा के लिए कॉल लेटर डाउनलोड करने की तिथि 3 मई से है। ऑनलाइन प्रारंभिक परीक्षा की तिथि 8, 9, 15 तथा 16 जून है। प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट जारी जुलाई का प्रथम सप्ताह में आएगा। जुलाई के दूसरे सप्ताह से मुख्य परीक्षा के लिए कॉल लेटर डाउनलोड करने की तिथि है। 20 जुलाई ऑनलाइन मुख्य परीक्षा की तिथि है। अगस्त के तीसरे सप्ताह में मुख्य परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जायएगा। अगस्त के चौथे सप्ताह में साक्षात्कार का एडमिट कार्ड जारी होगा। सितंबर में साक्षात्कार की तिथि और अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में अंतिम परिणाम आऐंगे।


Like it? Share with your friends!

0

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *