चैती छठ का आज दूसरा दिन,छठव्रती खरना का प्रसाद करेंगे ग्रहण


0

Patna : हर तरफ छठ पर्व की तैयारी चल रहा था. जिन घरों में छठ पर्व हो रहे थे, उन घरों का माहौल और भी भक्तिमय बना हुआ है. आपको बता दें कि लोक आस्था का महापर्व चैती छठ का आज दूसरा दिन है. आज छठव्रती खरना का प्रसाद करेंगे ग्रहण. खरना के बाद शुरू होगा 36 घंटे का निर्जला व्रत. इसके बाद कल अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देंगे लोग. वहीँ 13 को उदयीमान अर्घ्य के साथ व्रत पूरी होगी.

इसके अलावा छठ घाटों पर भी कई जगह नहाय-खाय के लिए खाना पकते देखे गये. नहाय-खाय के बाद आज खरना होगा. खरना का प्रसाद ग्रहण करने के बाद छठ व्रती 36 घंटे के निर्जला उपवास पर चले जायेंगे. अब बात करें बाजारों की तो बाजारों में रौनक रही. छठ पर्व को लेकर खरीदारी होता रहा.

कल सुबह में जहां कद्दू व अन्य सब्जी खरीदने वालों की भीड़ देखी गयी. वहीं दोपहर बाद छठ पर्व से संबंधित सामग्री खरीदने वालों का तांता लगा हुआ था. कोई नारियल तो कोई सूप-दउरा के साथ वस्त्रों की खरीदारी करते देखा गया. वहीं कई लोग खरना का प्रसाद बनाने के लिए अरवा चावल व गुड़ की खरीदारी करते भी दिखे.

वहीँ जिले के शहरी व ग्रामीण इलाकों में दर्जनों ऐसे स्थान हैं. जहां भगवान भास्कर को अर्घ देने के लिए बड़ी तादाद में श्रद्धालु एकत्रित होते हैं. कई स्थानों पर पानी की काफी कमी है, जिसे शीघ्र ही दूर किया जाना चाहिए.

Source : Live Cities


Like it? Share with your friends!

0

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *