बिहार में पहले चरण के चुनाव में आज इन नेताओं के बीच कड़ा मुक़ाबला, जानिए जरुरी बातें


0

लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान आज बिहार के चार जगहों यानी गया, नवादा, जमुई और औरंगाबाद में जारी है। इन चारों सीटें पर 44 उम्मीदवार मैदान में है। इन सभी सीटों पर अहम मुक़ाबला महागठबंधन और राजग के बीच है। राजग के गठबंधन में लोजपा, भाजपा और जदयू है, वहीँ महागठबंधन में राजद, कांग्रेस, वीआईपी, रालोसपा और हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा है। यहाँ पर 60 लाख की जनसंख्या है और इसके लिए 7486 पोलिंग बनाये गए हैं। मतदान केंद्र पर 45000 मतदान कर्मी उपस्थित रहेंगे। इसके अल्वा आज नवादा विधानसभा सीट पर उपचुनाव भी जारी है। आपको बता दें कि ये सभी सीटी 2014 के लोकसभा चुनवाव में राजग के खाते में गयी थी। जमुई से लोजपा के चिराग पासवान जीते थे,, तो भाजपा के उम्मीदवारों ने वहीँ गया, औरनागाबाद, नवादा सीट पर जीत दर्ज़ किया था। एक नज़र डालते हैं इस बार अहम मुक़ाबला किस प्रत्याशियों के बीच है :

गया : बिहार के पूर्व सीएम और हम पार्टी के अध्यक्ष जीतन राम मांझी को यहाँ से मैदान में खड़े हैं। राजग के तरफ से भाजपा के विजय कुमार मांझी मैदान में उतरे हुए हैं। हरी मांझी ने 2014 के लोकसभा चुनाव में जीत हासिल किये थे। यहाँ पर मतदाताओं की संख्या 16.99 लाख है, और यहाँ पर कुल 13 प्रत्याशी मैदान में खड़े हैं और सभी पुरुष प्रत्याशी हैं।

नवादा : लोजपा के चन्दन कुमार यहाँ से राजग के तरफ से मैदान में हैं, वहीँ राजद की विभा देवी महागठबंधन की तरफ से मैदान में उतरी हुई हैं। भाजपा के गिरिराज सिंह ने साल 2014 के लोकसभा चुनाव में जीत हासिल किये थे। यहाँ पर वोटरों की संख्या 18.92 लाख है, और यहां पर भी कुल 13 प्रत्याशी मैदान में जिसमें 11 पुरुष और 2 महिला उम्मीदवार हैं।

जमुई : यहाँ पर राजग की तरफ से एक बार फिर से चिराग पासवान अपना भाग्य आज़माने मैदान में आये हैं, तो वहीँ महागठबंधन की तरफ से राजद के भूदेव चौधरी मैदान में खड़े हुए हैं। यहाँ पर मतदाताओं की संख्या 17.09 लाख है, और यहाँ पर कुल मिलकर 9 प्रत्याशी मैदान में जिसमें 8 पुरुष और 1 महिला उम्मीदवार है।

औरंगाबाद : यहाँ पर राजग की तरफ से भाजपा के सुशील कुमार सिंह मैदान में उतरे हैं, तो वहीँ महागठबंधन की तरफ से उपेंद्र प्रसाद मैदान में खड़े हुए हैं। यहाँ से भाजपा के सुशील कुमार ने इस सीट से जीत हासिल किया था। यहाँ पर मतदाताओं की संख्या 7.37 लाख हैं, और यहाँ पर कुल 9 उम्मीदवार जिसमें सभी पुरुष हैं।


Like it? Share with your friends!

0

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *