कच्‍ची नींद से परेशान, सुकून की नींद चाहते हैं ? ये टिप्स फॉलो करें


0

नींद अच्‍छी हो तो पूरा दिन तरोताजा रहता है । लेकिन सुकून भरी नींद आती कहां है । आगे पढ़ें – गहरी नींद के लिए काम में आने वाली जरूरी टिप्‍स ।

New Delhi, Apr 11 : दिन भर की थकान के बाद महरी नींद मिल जाए तो कहने ही क्‍या । पूरा दिन उत्‍साह के साथ गुजरता है । लेकिन शहरों में लोग इस गहरी नींद से कोसों दूर ही रहते हैं । लेट नाइट काम करना उन्‍हे इनसोमनिया का मरीज बना देता है । नींद आती तो है लेकिन सोने से पहले पूरी दुनिया को अपडेट करने का भूत जो आजकल लोगों पर सवार हो गया है भला उससे गहरी नींद कैसे आ पाएगी । कई बार हमारी कुछ और गलतियां भी हमारी नींद में बाधा बन जाती हैं । आइए बताते हैं आपको एक स्‍वस्‍थ नींद को पाने के कुछ तरीके ।

रात का खाना ऐसा होना चाहिए
सबसे पहले अपने रात के खाने पर ध्‍यान दें । आप कैसा डिनर कर रहे हैं ये आपकी नींद को

प्रभावित कीता है । रात में अगर आप ज्‍यादा तला – भुना खाना खा रहे हैं तो पूरी रात आपकी करवटों में ही गुजरने वाली है । तला – भुना और मसालेदार खान आपके शरीर में एसिड पैदा करता है, ऐसे में रात भर आपका शरीर बेचैन रहता है । सोने से पहले ऐसे खाद्य पदार्थ भी ना खाएं जिनसे गैस बनती हो । रात को आपको हल्‍का खाना लेना चाहिए । अनाज खाना है तो उसे 7 बजे से पहले खा लें । डिनर में फल वगैरह ले सकते हैं । ऐसा डिनर आपको अच्‍छी और गहरी नींद देगा ।

सोने का टाइम फिक्‍स करें
अगर आप ऑफिस से जल्‍दी घर आ जाते हैं और फिर भी सोने में 12 से ज्‍यादा बजा देते हैं तो आप

अपनी सेहत के साथ बड़ी लापरवाही कर रहे हैं । आपको अपना टाइम शेड्यूल करना होगा । एक तय समय पर सोने की आदत डालनी होगी । अगर आप समय नहीं बांधेंगे तो आपको सोने की आदत कभी पड़ेगी ही नहीं । अगर आप लेट वर्किंग ऑवर्स में काम करते हैं तो भी आपको कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी ही चाहिए । अपने सोने का समय आपको तय करना होगा, टाइम मैनेजमेंट अच्‍छी नींद के लिए सबसे अहम रोल प्‍ले करता है ।

फोन को खुद से दूर करें
क्‍या आप जानते हैं आपके स्‍मार्ट फोन आपको कितना आलसी बना रहे हैं । आप घंटों फोन से

चिपके रहते हैं और घड़ी की तरफ ध्‍यान ही नहीं देते । दरअसल ये गैजेट्स मॉडर्न लाइफस्‍टाइल में अहम रोल तो प्‍ले करते हैं लेकिन ये हमारी सेहत के लिए अच्‍छे नहीं । स्‍मार्ट फोन में 2 घंटे से ज्‍यादा काम करना आपके तनाव को बढ़ाता है । इसीलिए सोने से कम से कम 1 घंटे पहले अपने फोन को बाय – बाय कह दें और उसे स्विच ऑफ कर दें । देखिएगा अपने आप आपको सुकून भरी नींद आने लगेगी । और आप कई चिंताओं से खुद ब खुद दूर हो जाएंगे ।


Like it? Share with your friends!

0

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *