बिहार से आज की 10 बड़ी खबरें, एक क्लिक में


0

बिहार से आज की 10 बड़ी खबरें इस प्रकार हैं :

1 ) आज देश के कई हिस्सों में लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान काफी शांतिपूर्ण तरीके से हो रहा है। ऐसे में प्रशासन ने शांतिपूर्ण तरीके से मतदान जारी रखने के लिए कई नियम और कानून बनाये हैं जिसका पालन करके आप बिना किसी परेशानी के मतदान संपन्न कर वापस आ सकते हैं।

2 ) ऐसे परीक्षार्थियों के लिए बिहार बोर्ड ने सुनहरा मौका लाया है जो इस साल मैट्रिक की परीक्षा में असफल रहे थे या किसी वजह से परीक्षा में सम्मिलित नही हो पाए थे। ऐसे छात्रो के लिए बिहार बोर्ड ने कम्पार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा आयोजित कराने का निर्णय किया है।

3 ) लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान आज बिहार के चार जगहों यानी गया, नवादा, जमुई और औरंगाबाद में जारी है। इन चारों सीटें पर 44 उम्मीदवार मैदान में है। इन सभी सीटों पर अहम मुक़ाबला महागठबंधन और राजग के बीच है।

4 ) राजद प्रमुख लालू यादव के बड़े बेटे तेजप्रताप यादव ने अब अपनी ही पार्टी के खुलकर विरोध करने का मन बना लिया है। बिहार के जहानाबाद में इसी श्रेणी में वो प्रचार करेंगे। खबर के अनुसार, दोपहर 12 बजे तेजप्रताप जहानाबाद पहुंचेंगे, और यहाँ से वो अपनी पार्टी लालू-राबड़ी मोर्चा के उम्मीदवार चंद्र प्रकाश के लिए रोड शो करेंगे।

5 ) लोकतंत्र के प्रति लोगों की आस्था, जिम्मेदारी, भरोसा, हर चीज़ का जाकारी दिला रहे मतदान केंद्रों पर आज यानि गुरुवार को पूरे देश में चुनावी महापर्व शुरू हो चुका है। लोगों को गया के नक्सल प्रभावित क्षेत्र बाराचट्टी का अदलपुर और घोड़सारी मतदान केंद्र खूब भा रहा है। गुलाबी रंग के तोरण द्वार यहाँ पर बनाये गए हैं। सबसे बड़ी बात यह है की ये केंद्र नारी सशक्तिकरण का केंद्र बना हुआ है।

6 ) बुधवार को बिहार के लोगों के लिए जेल में सजा काट रहे लालू यादव के द्वारा लिखी गयी चिट्ठी का सत्तारूढ़ पार्टी जदयू ने भी चिट्ठी लिखकर जवाब दिया है। जदयू के प्रवक्ता नीरज कुमार ने लालू को लिखे चिट्ठी में बताया है, बिहार के लोग यहाँ के गौरवशाली अतीत की तरह ही वर्तमान को बनाने में व्यस्त हैं, जिसकी पटकथा सत्तारूढ़ सरकार ने लिखा है।

7 ) बिहार की 4 लोकसभा सीटों पर मतदान ख़त्म हो गया है। शाम 5 बजे में गया, औरंगाबाद, नवादा और जमुई में मतदान कार्यक्रम के पहले चरण के आयोजन की समाप्ति हो गयी है। और इसके साथ ही उम्मीदवारों की किस्मत इवीएम में कैद हो गई है।

8 ) सीतामढ़ी लोकसभा क्षेत्र से राजग प्रत्यशी सुनील कुमार पिंटू ने आज अपना नामांकन पत्र जिला चुनाव निर्वाचन पदाधिकारी के पास दाखिल कर दिया है। टिकट मामले को लेकर मतभेद पर राजग प्रत्याशी ने कहा की ऐसी कोई बात नहीं है। डॉ वरुण कुमार ने खुद टिकट वापिस कर उनके नाम का प्रस्ताव दिया था।

9 ) लोकतंत्र के महापर्व का आगाज हो चुका है। आज से 17वीं लोकसभा के लिए मतदान शुरू हो चुके हैं। अपनी पार्टी के प्रचार के लिए सभी कार्यकर्ता चुनावी दौरे पर निकल चुके हैं। ट्वीटर पर भी बयानों का सिलसिला जारी है। लालू ने ट्वीटर अकाउंट पर नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए लिखा है, “वह दो मुँहा साँप है। कब किधर जाएगा, किसी को पता है? कोई लेगा उसकी गारंटी? लेगा कोई?”

10 ) लोकसभा चुनाव के पहले चरण में बिहार की चार 4 लोकसभा सीटों गया, जमुई, औरंगाबाद और नवादा में मतदान जारी है। बिहार के 4 लोकसभा क्षेत्रों में शाम चार बजे तक औसत मतदान करीब 47 फीसदी रहा है। औरंगाबाद में सबसे ज्यादा 48.75 फीसदी मतदान हुआ है। नवादा में 47 फीसदी, गया में 46 फीसदी और जमुई में करीब 53 फीसदी मतदान होने की खबर आयी है।


Like it? Share with your friends!

0

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *