Video: मधेपुरा कौन बनेगा सांसद ?


0

मधेपुरा संसदीय क्षेत्र से अबतक यादव उम्मीदवार ही चुनाव जीतते रहे है.मधेपुरा लोकसभा यादव बहुल हैं

यहां विधानसभा की 6 सीटें हैं. मधेपुरा जिले का सोनवर्षा, आलमनगर, बिहारीगंज, मधेपुरा तो सहरसा जिले का सहरसा और महिषी विधानसभा क्षेत्र आता है.

पिछले लोकसभा चुनाव में राजद के पप्पू यादव ने jdu के शरद यादव को पचास हजार मतों के अंतर से पराजित किया था. तीसरे नंबर पर BJP के विजय सिंह कुशवाहा रहे थे.

हालांकि 2019 की स्थिति बिल्कुल अलग है. RJD की टिकट से जीते पप्पू यादव ने अपनी अलग पार्टी बना ली है. जबकि दूसरे नंबर पर रहे शरद यादव ने भी JDU से अलग होकर अपनी पार्टी बनायी है.

बीपी मंडल से लेकर शरद यादव, लालू प्रसाद यादव, पप्पू यादव ने बारी–बारी से इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया है. साल 2014 में मधेपुरा लोकसभा सीट पर हुए चुनाव में राजद के उम्मीदवार पप्पू यादव ने जीत हासिल की थी.पप्पू यादव ने जदयू के शरद यादव, व बीजेपी के विजय कुमार सिंह को हराया था हालांकि इससे पहले मधेपुरा लोकसभा सीट पर जदयू का कब्जा था, जिसे 2014 में आरजेडी ने अपने नाम कर लिया।

बिहार की मधेपुरा लोकसभा सीट पर 2014 के आम चुनाव के दौरान कुल मतदाताओं की संख्या 17 लाख 25 हजार 693 हैं

वही जिसमें आरजेडी के पप्पू यादव को 3 लाख 68 हजार 937 वोट मिले. वहीं शरद यादव को 3 लाख 12 हजार 728 वोट मिले और भाजपा के विजय कुमार सिंह को 2 लाख 52 हजार 534 वोट मिले थे।

शरद यादव ने मधेपुरा को अपनी सियासी कर्मभूमि के रूप में चुना. 1991 और 1996 के चुनाव में जनता दल के टिकट पर यहां से जीतकर शरद यादव लोकसभा पहुंचे. 1998 में राजद प्रमुख लालू यादव ने यहां से चुनाव जीता. 1999 में फिर शरद यादव जदयू के टिकट पर यहां से चुनाव जीते.

2004 में फिर लालू प्रसाद यादव ने इस सीट से बिजयी रहे . लालू ने इस चुनाव में छपरा और मधेपुरा दो सीटों से लोकसभा का चुनाव जीता. हालांकि, मधेपुरा से उन्होंने इस्तीफा दे दिया और इसके बाद फिर उपचुनाव हुए. इस बार राजद के टिकट पर पप्पू यादव जीतकर लोकसभा पहुंचे. 2009 में यहां से जदयू के शरद यादव फिर जीतने में कामयाब रहे. लेकिन 2014 में यहां से पप्पू यादव चुनाव जीते बाद में उन्होंने राजद से नाता तोड़ लिया और अपनी अलग पार्टी बना ली।

इस बार यहाँ मुक़ाबले को तिनकोनिये बनाने वाले तीनों प्रत्याशी एक ही जाति के हैं वही अगर बात करे तो इस बार जेडीयू के उम्मीदवार दिनेश यादव नीतीश सरकार में मंत्री हैं और महागठबंधन से शरद यादव व पप्पू यादव अपनी पार्टी से साथ ही बाकि लोगो के बिच मुकाबला हैं


Like it? Share with your friends!

0

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *