रामनवमी के मौके पर पटना के महावीर मंदिर में लगा श्रद्धालुओं का तांता


0

देश भर में आज रामनवमी का त्यौहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सीएम नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी सभी देशवासियों को रामनवमी की शुभकामनाएं दी हैं. सभी लोगों ने देशवासियों से अपील की है कि आप लोग अमन चैन से इस रामनवमी का पर्व मनाएं. इस बीच रामनवमी में पटना के महावीर मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा. रात से ही श्रद्धालुओं का भीड़ देखते ही बन रहा था. काफी संख्या में लोगों की भीड़ मंदिर के पास थी.

रामनवमी के पूर्व संध्या पर बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने लोगों को शुभकामनाएं दीं और अपील की है कि राज्य में सौहार्द का वातावरण कायम कीजिए. उन्होंने कहा कि कई लोग इस कोशिश में लगे रहते हैं कि कहीं फसाद हो जाए, जिससे समाज में टकराव हो जाएगा. नीतीश कुमार ने कहा कि हम इस कोशिश में रहते हैं कि समाज में शांति बनी रहे. वहीं, उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने भी लोगों को रामनवमी की बधाई दी. और इस मौके पर शोभायात्रा निकालने वाले सभी आयोजकों से शालीनता व अनुशासन बनाए रखने की अपील की.

20 हजार किलो नैवेद्यम की होगी बिक्री

महावीर मंदिर में श्रीरामनवमी के अवसर पर नैवेद्यम की बिक्री के लिए 14 काउंटर लगाए गए हैं. इन काउंटरों से 20 हजार किलो नैवेद्यम की बिक्री की व्यवस्था की गई है. जरूरत पडऩे पर नैवेद्यम की मात्रा बढ़ाई जा सकती है. नैवेद्यम का कीमत 250 रुपए प्रति किलो रखा गया है.

पंचमुखी महावीर मंदिर में सुबह से लगी कतार

पटना के बोरिंग कैनाल रोड स्थित पंचमुखी महावीर मंदिर में सुबह चार बजे से पूजा शुरू है. मंदिर के मुख्य पुजारी पंडित मनोज कुमार का कहना है कि रामनवमी की तैयारी कर ली गई है. यहां पर राजधानी के कोने-कोने से श्रद्धालु पूजा अर्चना करते आ रहे हैं.

बेल रोड मंदिर में भी विशेष तैयारी

बेल रोड स्थित विशाल महावीर मंदिर में भी रामनवमी के मद्देनजर भव्य तैयारी की गई है. यहां पर भी काफी संख्या में श्रद्धालुओं को आने की उम्मीद है. मंदिर प्रबंधन की ओर से भी इसके लिए विशेष व्यवस्था की गई है. यहां पर भी श्रद्धालुओं के लिए नैवेद्यम की व्यवस्था की गई है.

पटना में निकलेंगी 40 भव्‍य शोभा यात्राएं

श्रीश्री रामनवमी शोभायात्रा अभिनंदन समिति की ओर से रामनवमी के मौके पर पटना में विभिन्न जगहों से शोभा यात्राएं निकलेगी. शहर में 40 जगहों से निकलने वाली शोभायात्राओं का स्वागत और सम्मान डाकबंगला चौराहे पर किया जाएगा. इसके लिए डाकबंगला चौराहे के इर्दगिर्द के इलाकों को भव्य तरीके से सजाया गया है. चौराहे पर शंख, डमरू, भजन, तोरण द्वार, कटआउट, लाइट और बेहतर संगीत की व्यवस्था की गई है.

इन रास्तों से गुजरेंगी शोभायात्राएं

रामनवमी पर निकलने वाली शोभायात्राएं चार विभिन्न स्थानों में होकर गुजरते हुए डाकबंगला चौराहा तक आएंगी. वे रेडियो स्टेशन, कोतवाली थाना, एक्जीबिशन रोड के साथ डाकबंगला चौराहा से महावीर मंदिर तक जाएंगी. सभी शोभायात्राओं को अभिनंदन समिति की ओर से प्रतीक चिह्न प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा.

Source: Ek bihari sab par bhari


Like it? Share with your friends!

0

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *