रामनवमी पर दिखी कौमी एकता की बड़ी मिसाल, मुस्लिम समुदाय के लोगों ने रामभक्तों को पिलाया जूस


0

New Delhi :  पूरे देश में मर्यादा पुरूषोत्तम भगवान श्रीराम के जन्मोत्सव रामनवमी धूमधाम से मनाई जा रही है। कर्नाटक में रामनवमी के अवसर पर सद्भाव की मिसाल देखने को मिली, जहां मस्जिद के पास मुस्लिम समुदाय के लोगों ने राम भक्तों को जूस पिलाया।

कर्नाटक के कलबुर्गी में रामनवमी जुलूस का आयोजन किया गया था। काफी संख्या में लोग भगवान राम की विशाल प्रतिमा लेकर जा रहे थे। इस दौरान रास्ते में एक मस्जिद के पास मुस्लिम लोगों द्वारा रामभक्तों का स्वागत किया गया। कड़ी धूप को देखते हुए रामभक्तों के लिए जूस की व्यवस्था की गई थी। न्यूज एजेंसी एएनआई ने इस पूरे वाकये की तस्वीर और वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर की। इस रामनवमी के अवसर पर इस सद्भाव की लोगों तारीफ की है।

वहीं, शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रामनवमी के मौके पर गोरखनाथ मंदिर में कन्या पूजन किया। योगी ने गोरखनाथ मंदिर में कन्या और बटुक भैरव के पांव पूजकर पूजा-अर्चना की। इससे पहले मुख्यमंत्री योगी ने 51 कन्याओं के पांव पूजे। फिर उन्हें चुनरी और माला पहनाकर पूजन किया। खुद कन्याओं को भोजन परोसा।

एक बच्ची ने सिर पर चुनरी डालने से पहले पूछा- हमे पैसे तो मिलेंगे। हंसते हुए योगी ने कहा- पैसे चुनरी में ही रखे हैं। गोरखनाथ मंदिर के ट्विटर हैंडिल से पूजा-अर्चना की तस्वीरें जारी की गई हैं।गोरखनाथ मंदिर में यह परंपरा काफी समय से चली आ रही है। हर साल यहां रामनवमी के दिन योगी आदित्यनाथ द्वारा कन्या पूजन किया जाता है। उनके मुख्यमंत्री बनने के बाद भी यह सिलसिला लगातार जारी है। इस बार भी तमाम राजनीतिक व्यस्तताओं के बीच उन्होंने इस धार्मिक कार्य को किया।

मंगला माता मंदिर में भी किया दर्शन :  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखनाथ मंदिर से कानपुर रवाना होने के पूर्व बेतियाहाता स्थिति मंगला देवी मंदिर जाकर माता का दर्शन किया। उसके बाद एयरपोर्ट से विशेष विमान से कानपुर के लिए रवाना हो गए।

सीएम योगी ने कहा, बाबा साहब ने विपरीत परिस्थितियों में मानव कल्याण के लिए काम किया  :  बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर की जयंती पर मुख्यमंत्री योगी ने हजरतगंज स्थित आंबेडकर महासभा में बाबा साहब की मूर्ति पर माल्यार्पण किया। इस मौके पर योगी ने बाबा साहब को भारत माता का महान सपूत बताया। योगी ने कहा कि बाबा साहब ने विपरीत परिस्थितियों में मानव कल्याण के लिए काम किया। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब ने कहा था कि दलित समाज जब तक शिक्षित नहीं होगा। तब तक आर्थिक रूप से सशक्त नहीं हो सकता। इसलिए केन्द्र सरकार व राज्य सरकार दलितों के विकास के लिए लगातार काम कर रही है।


Like it? Share with your friends!

0

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *