भारत के 10 खूबसूरत रेलवे मार्ग जिनपर सफर करके आप जिंदगी भर इन्हें नहीं भूलेंगे


0

New Delhi : भारत में रेल यात्रा आम आदमी के लिए सबसे आरामदायक और बजट वाली होतीहै। अब बेचारा आम आदमी तो हवाई जहाज में रोज बैठ नहीं सकता। तो रेल ही सबकी पसंद बनती है। आज हम आपको भारत के कुछ खूबसूरत रेल मार्ग बताने जा रहे हैं।

1. करजात – लोनावाला : मानसून के दिनों में इस रूट की यात्रा आप शायद ही कभी भूल पायेंगे। ठाकुरवाडी, मंकी हिल और खंडाला होते हुए लोनावला तक के खूबसूरत नजारों के दर्शन का इससे अच्छा तरीका आपको दूसरा नहीं मिलेगा।

2. हस्सन – मंगलौर : दक्षिण भारत का ये ट्रेक खूबसूरत नजारों से भरा हुआ है। धुंध भरे पहाड़ और बीसियों सुरंगे यात्रा का आनंद दोगुना कर देंगी। 3. विशाखापत्तनम – अरक्कू : इस रेलवे ट्रैक पर आपको तमाम खूबसूरत नजारों के साथ साथ कॉफ़ी की खेती भी देखने को मिलेगी। 4. गुवाहाटी – लम्बडिंग- सिलचार : असम की खूबसूरती देखनी है तो इस रेलमार्ग पर एक बार यात्रा जरूर कीजिए आँखों भर हरियाली तो देखने को मिलेगी ही, चाय के बागान भी देख सकेंगे।

5. मेट्टूपलयानम – Udhagamandalam : इस ट्रेक पर नीलगिरि पहाड़ियों का सौंदर्य दर्शन करने के साथ-साथ चाय के बागान भी देखने को मिलेंगे। 6. वास्कोडिगामा – लोंडा : ये रेलमार्ग पूरा का पूरा ही बेहद खूबसूरत है लेकिन बीच में मिलने वाला दूधसागर जलप्रपात देखना अपने आप में एक बेहद रोमांचक अनुभव है। 7. रत्नागिरी – मैंगलौर : ये पूरा रेलमार्ग प्राकृतिक दृश्यों से तो भरपूर है ही, साथ ही आपको भारतीय इंजीनियरों के कौशल के भी दर्शन करवाएगा कि उन्होंने कैसी-कैसी कठिन जगहों पर रेल लाइन बिछा दी है।

8. Qazigund – Baramulla : बर्फ से ढंकी चोटियों और चिनार के पेड़ों के बीच से गुजरती ये रेल लाइन बताने की जरुरत नहीं कि कहाँ है। जी हाँ, कश्मीर की वादियों के दर्शन करने का इससे बेहतर तरीका और कोई नहीं। 9. Bhubaneshwar – Brahmapur : इस रूट पर आप उड़ीसा के मनोहारी दृश्यों के साथ-साथ चिल्का झील के भी दर्शन कर पायेंगे. चिल्का झील पर प्रवासी पक्षियों को देखना भी अपने आप में एक अनूठा अनुभव होगा।

10. Jodhpur – Jaisalmer : रेगिस्तान का भी अपना एक जादुई सौंदर्य होता है जिसे सिर्फ वहां जाकर ही समझा जा सकता है. कभी मौका मिले तो इस रूट पर एक बार अवश्य जाइएगा।


Like it? Share with your friends!

0

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *