एनडीए और महागठबंधन के लिए चुनौती, बचानी होगी अपनी-अपनी सीट


0

तीसरे चरण का मतदान बिहार में राजग और महागठबंधंन के लिए चुनौती भरा हुआ है। दोनों ही दलों को अपनी-अपनी सीट बचाने के लिए इस चरण में चुनौतियों से गुजरना होगा। 23 अप्रैल को तीसरे चरण में पांच सीटों यानि सुपौल, अररिया, मधेपुरा, खगड़िया, और झंझारपुर लोकसभा सीटों पर मतदान होना है। राजग की तरफ से लोकसभा चुनाव 2019 में जदयू ने तीन सीटों पर जबकि लोजपा और भाजपा ने एक-एक सीट पर उम्मीदवार को खड़ा किया है। वहीँ दूसरी ओर, महागठबंधन की तरफ से कांग्रेस ने एक सीट पर, नए दाल वीआईपी ने एक सीट पर, जबकि तीन सीट पर राजद ने अपने उम्मीदवार को खड़ा किया है।

2014 के ही उम्मीदवार सुपौल सीट पर दोनों तरफ से मुक़ाबला कर रहे हैं। इसमें कांग्रेस की उम्मीदवार रंजीता रंजन और जदयू के उम्मीदवार दिलेश्वर कामैत के बीच ये लड़ाई है। भाजपा के कामेश्वर चौपाल ने पिछले चुनाव में लगभग 2.5 लाख मत काट लिया था, लेकिन इस बार भाजपा भी जदयू के साथ है, इसलिए इस बार कड़े मुक़ाबला का सामना कांग्रेस के उम्मीदवार से करना पड़ेगा। पप्पू यादव ने 2014 में मधेपुरा से बतौर राजद प्रतयाशी सफलता हासिल करके जदयू के उम्मीदवार शरद यादव को पराजित किया था। विजय कुमार सिंह, जो भाजपा के उम्मीदवार थे, उन्हें 2.52 लाख मत प्राप्त हुए थे। अपनी पार्टी से पप्पू यादव इस चुनावी लड़ाई को त्रिकोणीय बनाने में लगे हुए हैं। दोनों दलों के लिए मधेपुरा नाक की लड़ाई बन गयी है।

लोजपा सांसद महबूब अली कैंसर के मुक़ाबले महागठबंधन ने खगड़िया सीट से मुकेश साहनी को मैदान में खड़ा किया है। इस सीट पर ये देखना ख़ास होगा की क्या साहनी कामयाबी का झंडा लहराकर अपनी बिरादरी के नेता बन पाते हैं या लोकसभा में कैंसरही जाते हैं। अगर बात झंझारपुर की की जाए तो ये तीसरे चरण की इकलौती ऐसी सीट है जहाँ वर्त्तमान भाजपा सांसद वीरेंदर कुमार चौधरी बेटिकेट हुए हैं। इस सीट पर जदयू के तरफ से रामप्रीत मंडल और भाजपा के गुलाब यादव, दोनों ही उम्मीदवार पहली दफा लोकसभा के मैदान में आये हैं।

सभी पांचो सीट पर 2009 में जीता था एनडीए

जदयू और भाजपा दोनों ही 2009 के लोकसभा चुनाव में राजग का हिस्सा था। राजग को उस वक़्त तीसरे चरण में पाँचों सीट पर सफकता मिली थी। फिर से जदयू और भाजपा साथ में हैं, ऐसे में 2009 के परिणाम की पुनरावृत्ति रोकने के लिए महागठबंधन को बहुत मेहनत करनी होगी।


Like it? Share with your friends!

0

0 Comments

Your email address will not be published. Required fields are marked *