दुनिया का सबसे अनोखा देश..यहां ना तो कोई आरक्षण है और ना ही लोगों को देना पड़ता है इनकम टैक्स

Written by TCN MEDIA, December 26, 2018

New Delhi : यदि आपसे कहा जाये कि इस दुनिया में एक ऐसा देश भी है जो कि हमारे यहाँ के किसी मोहल्ले से भी छोटा है, जिसे आप घंटे भर में पैदल पैदल ही पूरा घूम सकते हैं तो शायद आप विश्वास नहीं करेंगे। इतना ही नहीं, जहाँ किसी भी तरह का किसी भी व्यकित पर इनकम टैक्स नहीं लगाया जाता है।

यहा के लोग बाग़ एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए गाडियों की जगह हेलीकाप्टर का इस्तेमाल करते है तो शायद आप कहे कि ऐसा देश भी कहाँ हो सकता है पर आज हम जिसके बारे में आपको बताने जा रहे है उस देश का नाम है मोनाको जो कि फ़्रांस के भूमध्य सागर के तट वाले इलाके में बसा हुआ है। “मोनाको” एक दुनिया एक मात्र ऐसा देश है जहाँ का रहने वाला हर दूसरा शख्स अरबपति है। लेकिन यहाँ इतने अरबपति लोग होने के बाबजूद और भी लोग यहाँ रहने के लिये जमीन की तलाश कर रहे है पर वह यहाँ बची ही नहीं है। वैसे तो स्विट्जरलैंड के जेनेवा और ज्यूरिख शहर को अरबपतियो के मामले में सबसे बड़ा कहा जाता है पर सबसे ज्यादा अरबपतियो के मामले में इनका स्थान भी “मोनाको” के बाद ही आता है।

“मोनाको” की कुल आबादी लगभग 38 हजार है। जो कि हमारे भारत में स्थित किसी छोटे कसबे से भी कम है। ये देश कुल 2 स्क्वेयर किमी में बसा हुआ है। इसे दुनिया के अमीरों की राजधानी कहा जाता है और कहा भी जाना जायज है क्योकि यहाँ है ही इतने अमीर लोग। यहां ना तो किसी को कोई आरक्षण मिलता है और ना ही सरकार इनकम लेती है। यहाँ हर तरह की ऊँची-ऊंची इमारते ही इमारते नजर आती है। दुनिया का सबसे मशहुर कसीनो भी “मोनाको ” में ही स्थित है तभी तो इस छोटे से देश को अमीरों के खेल का मैदान कहा जाता है।

यहाँ दुनिया के अमीर से अमीर लोग बसना चाहते है क्योकि यहाँ कि सरकार यहाँ पर रहने वाले लोगो पर किसी भी तरह की इनकम टैक्स नहीं लगाती है यही कारण है कि यहाँ पर लोग अधिक से अधिक बसना चाहते है। पर जगह की कमी के कारण सभी का यहाँ रहना संभब नहीं हो रहा है। इसी के चलते यहाँ के प्रिंस अलबर्ट ने इसके लिए एक बड़ी प्लानिंग की है। अब वे समुद्र पर आइलैंड तैयार करा रहे है जिसमे कि प्राइवेट इन्वेस्टर्स अपना पैसा लगा रहे है। इस प्रोजेक्ट के जरिये देश में 15 एकड़ के इलाके का इजाफा होगा।

इस देश में जगह की कमी होने के कारण यहाँ की जमीन की कीमतें भी आसमान छू रही है। यहाँ मौजूदा समय में जमीन की कीमत लगभग 67 हजार यूरो प्रति स्क्वेयर मीटर से 1 लाख 2 हजार प्रति स्क्वेयर मीटर की बीच है।

Loading...
Loading...